Friday, October 18, 2019

ये दुनिया तुमसे सुंदर है


इन दोनों ने मुझे संभाल रखा है, मेरा घर संभाल रखा है. ये सोनू और सोनम हैं. एक ने स्वाद का जिम्मा लिया है भूख का जिम्मा लिया है दूसरी ने घर को तरतीबी देने का. दोनों खूब मेहनती हैं और खुशदिल भी. इनके आने से घर में सुबह होती है. सोनू जहाँ मध्धम मुस्कान लिए घर में डोलती फिरती है वहीं सोनम ठठाकर अपनी हंसी से पूरा घर गुंजा देती है. घर में काम तब शुरू होता है जब स्पीकर में बजने शुरू होते हैं इनकी पसंद के गाने. दोनों हँसते गुनगुनाते हुए घर और रसोई सहेजती हैं.

दोनों प्यारी रहेलियां हैं. घर के प्रति, मेरे प्रति दोनों इतनी जिम्मेदार हैं कि कई बार आँखें छलक पड़ती हैं कि कितना प्यार है जीवन में. कितनी ही बार बीमारी की हालात में सोनू ने बिस्तर से उठने नहीं दिया. सब्जी से लेकर दूध तक सब संभालती है. जब भी घर से बाहर होती हूँ, दोनों की मुस्तैदी बढ़ जाती है. मुझसे ज्यादा चिंता करती हैं ये घर की बेटू की, माँ पापा की.

ईमानदारी, प्यार और खुशमिजाजी से भरी ये सहेलियां कई बार मुझे डांटती भी हैं, 'क्या दीदी, आप तो सब भूल ही जाती हैं.' सचमुच ये दोनों मुझे लापरवाह भी बना रही हैं. और इनसे डांट खाने का सुख भी अलग ही होता है.

कितने ही मुश्किल पलों को ये दोनों आगे बढ़कर आसान बना देती हैं, यह कहकर, 'आप फ़िक्र न करो, हम कर देंगे.' इन दिनों घर से दूर हूँ और पल-पल घर की फ़िक्र में ये दोनों मुस्तैद हैं. पापा को ठंडी रोटी न खानी पड़ी इसकी फ़िक्र सोनम संभाले है और बेटू का टिफिन टाइम पर बने और घर बिखरा न रहे इसकी चिंता सोनू उठाये हैं.

इन दोनों प्यारी लड़कियों को मुझसे बहुत प्यार है क्या यह कहने की बात है कि मुझे भी...

शुक्रिया प्यारी सखियों, तुम्हारी मुस्कुराहटें यूँ ही बने रहें.

1 comment:

Rohitas Ghorela said...

लड़कियां केअर पर उतर आती है तो इनसे बेटर कोई नहीं।

मेरी नई पोस्ट पर आपका स्वागत है 👉👉  लोग बोले है बुरा लगता है